नमस्कार 🙏 हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9974940324 8955950335 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें , फ्री मेडिकल हेल्थ चेकअप कैंप का हुआ आयोजन – भारत दर्पण लाइव

फ्री मेडिकल हेल्थ चेकअप कैंप का हुआ आयोजन

😊 कृपया इस न्यूज को शेयर करें😊

फ्री मेडिकल हेल्थ चेकअप कैंप का हुआ आयोजन

कांतिलाल मांडोत
 सूरत 11 अप्रेल

कोरोना की संभावित स्थिति से निपटने के लिए सूरत तैयार , सिविल-स्मीमेर अस्पताल में मॉक ड्रिल

सिविल और स्मीमेर अस्पतालों सहित 59 कोविड-19 अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए मॉक ड्रिल

देश में कोरोना के बढ़ते नए मामलों की संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार भी एक्शन मोड में आ गई है। इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने सूरत के सिविल और स्मीमेर अस्पतालों समेत 59 कोविड-19 अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन किया। जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा लिया। 30 मिनट तक चली मॉक ड्रिल में एंबुलेंस से नागरिक अस्पताल पहुंचे डमी मरीज को पांच मिनट के अंदर इलाज मिल गया।
कोरोना वायरस की चौथी लहर में धीरे-धीरे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। इसीलिए देशभर के अस्पतालों में कोरोना की तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल कराई जा रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों पर कैसे काबू पाया जाए, इसको लेकर जिला प्रशासन तैयारियों की समीक्षा कर रहा है।

नगर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सिविल और स्मीमेर अस्पतालों सहित 59 कोविड-19 अस्पतालों में सोमवार को कोरोना मरीजों के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें शहर के छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व 51 निजी अस्पतालों ने भाग लिया।

नवनियुक्त सिविल अधीक्षक डॉ. गणेश गोवेकर ने कहा कि स्टेम सेल भवन स्थित कोविड-19 अस्पताल के भूतल पर 50 मरीजों के लिए बिस्तर की सुविधा बनाई गई है। अस्पताल में 900 मरीजों को भर्ती करने की क्षमता है। गंभीर मरीजों के लिए अस्पताल में करीब 450 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। हालांकि अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या न के बराबर है। हाल ही में सिविल अस्पताल में सिर्फ एक कोरोना संक्रमित मरीज का इलाज चल रहा है।

मॉक ड्रिल के दौरान अपर अधीक्षक डॉ. धरित्री परमार, कोरोना नोडल अधिकारी एवं डॉ. अमित गामीत, आरएमओ डॉ. केतन नायक, डॉ. लक्ष्मण तिहलानिया सहित मेडिसिन विभाग के अन्य चिकित्सक मौजूद रहे।सोमवार सुबह स्मीमेर अस्पताल में मॉक ड्रिल का भी आयोजन किया गया। जिसमें एंबुलेंस से मरीज को अस्पताल पहुंचने के बाद आइसोलेशन वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया। साथ ही ऑक्सीजन लाइन, वेंटीलेटर व ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता जांची। ज्ञात हो कि दो दिन पहले राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने नए सिविल अस्पताल का औचक निरीक्षण किया था। उन्होंने अस्पताल के अधिकारियों से मुलाकात कर ऑक्सीजन, वेंटिलेटर समेत कोरोना के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

 

Whatsapp बटन दबा कर इस न्यूज को शेयर जरूर करें 

Advertising Space


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे.

Donate Now

लाइव कैलेंडर

June 2024
M T W T F S S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930