नमस्कार 🙏 हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9974940324 8955950335 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें , ग्राम श्री फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया,विदेश से आए अतिथि – भारत दर्पण लाइव

ग्राम श्री फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया,विदेश से आए अतिथि

😊 कृपया इस न्यूज को शेयर करें😊

ग्राम श्री फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया,विदेश से आए अतिथि

कांतिलाल मांडोत
उदयपुर 5 मार्च

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस प्रतिवर्ष 8 मार्च के दिन मनाया जाता है। होली के त्यौहार होने के कारण इस वर्ष ग्राम श्री फाउंडेशन ट्रस्ट और वन धन शक्ति महिला प्रोड्यूसर कंपनी ने मिलकर गोगुंदा स्थित सुधार मादरा गांव में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह मनाया जिस के मुख्य अतिथि इंग्लैंड से आये डेविड थे।

कार्यक्रम का शुरुआत गोगुंदा के एसडीएम हनुमान सिंह राठौड़ ने दीप प्रज्वलित करके किया। कार्यक्रम में जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक शैलेंद्र शर्म भी अपनी टीम के साथ मौजूद रहे। अतिथियों में कृषि विज्ञान केंद्र, बड़गांव से जीवन और तनुजा सेवा मंदिर से राजेश संगीता नर्मदा आजीविका ब्यूरो से कल्पना और गुलाब मौजूद रहे। मंगला ट्रेडिंग कंपनी से मनीष उपस्थित थे।

राठौर ने महिलाओं का मनोबल बढ़ाया और उन्हें प्रेरित किया। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक शैलेंद्र ने आदिवासी महिलाओं को विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी और उन्होंने कहा कि पिछड़े तबके के लोगों के उत्थान के लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे। उन्होंने ग्राम श्री संस्था के कार्य को सराहा। सेवा मंदिर, आजीविका ब्यूरो और कृषि विज्ञान केंद्र से आए हुए अतिथियों ने प्राकृतिक खेती और मोटे अनाज की खेती करने हेतु प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में आदिवासी महिलाओं ने प्रमुखता से अपनी भागीदारी दर्ज कराई और संस्था से जुड़ने के बाद महिलाओं ने मिलकर वन धन शक्ति महिला प्रोड्यूसर कंपनी के नाम से एक किसान उत्पादक संगठन बनाया उसके बाद होने वाले बदलाव, समूह की बचत प्राकृतिक खेती और सब्जी उत्पादन के साथ सीताफल, आंवला, जामुन जैसे वन उपज पर प्रसंस्करण करने का अनुभव साझा की। वह मंच संचालन, गायन और नृत्य भी किया ।साथ ही उपस्थित महिलाओं ने मिलकर यह संकल्प लिया कि वह अपनी उत्पादक संगठन को अगले 3 साल में खुद चलाएंगी। संस्था के निदेशक राकेश गुप्ता ने कहा की समाज को आत्मनिर्भर होने की जरूरत है। संस्था रास्ता दिखाने का कार्य करती है ।मंजिल खुद चल कर तय करना पड़ेगा। इंग्लैंड से आए हुए डेविड ने भारत को बेहद स्नेह, वीरता और विभिन्नता में एकता वाला देश बताया और कहा की उन्हें गांव की महिलाओं से मिलकर बहुत अच्छा लगा वह उनके साथ नृत्य भी किए और महिला दिवस की ढेर सारी बधाइयां दी।

कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रोड्यूसर कंपनी की महिलाओं के साथ साथ संस्था के साथी गण का विशेष योगदान रहा जिनमें देवी सिंह, सौरभ मिश्रा, प्रकाश, संतु और हेमराज का प्रमुख योगदान रहा। सब ने मिलकर आए हुए अतिथियों का आदर के साथ विदा किया और धन्यवाद दिया साथ ही दोबारा आने हेतु और महिलाओं के कार्य को आगे बढ़ाने हेतु मदद करने का आग्रह किया।

Whatsapp बटन दबा कर इस न्यूज को शेयर जरूर करें 

Advertising Space


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे.

Donate Now

लाइव कैलेंडर

June 2024
M T W T F S S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930